Menu
inner page banner

रासायनिक हथियार कन्वेंशन

  • रासायनिक हथियार कन्वेंशन


    1. रासायनिक हथियार कन्वेंशन सभी रासायनिक हथियारों के विकास, उत्पादन, अधिग्रहण, स्थानांतरण, उपयोग और भंडार पर रोक लगाई है जो एक सार्वभौमिक भेदभाव रहित, बहुपक्षीय निरस्त्रीकरण संधि है। संधि एक समान स्तर पर सभी राज्यों दलों डालता है। रासायनिक हथियारों के जरिए वाले देशों की घोषणा और एक निर्धारित समय सीमा में उन्हें नष्ट करने के लिए आवश्यक हैं और आसानी से रासायनिक हथियारों में परिवर्तित किया जा सकता है कि रसायनों का उत्पादन और उपयोग करने वालों में वे करने के लिए इन रसायनों डाल उपयोग के बारे में खुली और पारदर्शी होना चाहिए। कन्वेंशन पेरिस में 13 जनवरी 1993 पर हस्ताक्षर के लिए खोला गया था। भारत 14 जनवरी 1993 पर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए।

    2. कन्वेंशन 180 दिन अनुसमर्थन की 65 साधन के जमा करने के बाद सेना में प्रवेश किया। अनुसमर्थन के भारत के साधन संधि की पुष्टि करने के लिए भारत 62 वें राज्य अमेरिका के पार्टी बनाने 3 सितम्बर 1996 पर जमा किया गया था। अनुसमर्थन की 65 साधन 31 अक्टूबर 1996 पर जमा किया गया था और कन्वेंशन 2004/11/30 पर के रूप में, 29 अप्रैल को सेना में 1997 में प्रवेश किया, 167 देशों रासायनिक हथियार कन्वेंशन के लिए राज्य पार्टियों रहे हैं। संधि की पुष्टि की है, जो महत्वपूर्ण देशों में से कुछ संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, जापान, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, रूस, पाकिस्तान और नीदरलैंड शामिल हैं।

    3. रासायनिक हथियार अभिसमय (सीडब्ल्यूसी), विकसित करने के लिए नहीं शुरू की उपज है, अन्यथा अधिग्रहण, भंडार या किसी को प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से रासायनिक हथियारों रासायनिक हथियारों या हस्तांतरण को बनाए रखने और रासायनिक हथियारों का उपयोग करें और सैन्य तैयारियों में संलग्न नहीं करने के लिए राज्य दलों की आवश्यकता है। यह भी एक निर्धारित समय सीमा में पुराने रासायनिक हथियारों और परित्यक्त रासायनिक हथियारों सहित सभी रासायनिक हथियारों के विनाश शुरू करने के लिए राज्य पक्षकारों पर enjoins। कन्वेंशन के लिए राज्यीय दल युद्ध के एक तरीके के रूप में दंगा नियंत्रण एजेंटों का उपयोग करने से मना कर रहे हैं। प्रत्येक राज्य को पार्टी, तथापि, विकास, उत्पादन, अन्यथा अधिग्रहण, बनाए रखने, स्थानांतरण और ऐसे चिकित्सा, औद्योगिक, कृषि, अनुसंधान, के रूप में कन्वेंशन के तहत निषिद्ध नहीं प्रयोजनों के लिए जहरीले रसायनों और उनके पूर्ववर्ती उपयोग करने के कन्वेंशन के प्रावधानों के तहत अधिकार है दवा, सुरक्षा और अन्य शांतिपूर्ण उद्देश्यों। कन्वेंशन तीन कार्यक्रम में जहरीले रसायनों का वर्गीकरण। उत्पादन और रासायनिक हथियार के रूप में खरीदकर भंडार कर रहे हैं कि अनुसूची 1 सूचियों रसायनों। अनुसूची 2 इन रसायनों अनुसूची 1 रसायनों पैदा करने में सक्षम नहीं हैं, सीडब्ल्यूसी के उद्देश्य और प्रयोजन के लिए महत्वपूर्ण जोखिम मुद्रा जो इस तरह के व्यापारियों में शामिल है। अनुसूची 3 में वैध नागरिक व्यावसायिक अनुप्रयोगों की बड़ी संख्या है और जो भी रासायनिक हथियारों के विकास के उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि दोहरे उद्देश्य रसायनों सूचीबद्ध हैं। अनुसूचित रसायनों की सूची संलग्न है।

    4. रासायनिक हथियार कन्वेंशन रसायन, उनकी पौधों और संयंत्र साइटों, रासायनिक हथियारों, रासायनिक हथियार उत्पादन सुविधाओं के संबंध में उत्पादन, प्रसंस्करण, खपत, उपयोग और हस्तांतरण से संबंधित आंकड़ों की नियमित रिपोर्टिंग शामिल हैं, जो राज्य दलों पर दायित्वों के एक नंबर पर जोर देता है, दंगा आदि नियंत्रण एजेंटों की गई घोषणाओं में निहित डेटा रासायनिक हथियार निषेध संगठन (ओ पी सी डब्ल्यू) द्वारा निरीक्षण के लिए एक तंत्र के माध्यम से सत्यापन के अधीन है। भारत 2004/10/30 पर के रूप में 16 ओ पी सी डब्ल्यू निरीक्षण का आयोजन किया गया। इसलिए, घोषणाओं सही है और सभी मामलों में पूरा होना है। कन्वेंशन भी एक राज्य पार्टी के सम्मेलन द्वारा अनुमति नहीं की गतिविधियों पर रोक लगाने के दंडात्मक कानून के लागू होने का प्रावधान है।

    5. राष्ट्रीय कार्यान्वयन के उपाय संधि के तहत अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए राज्य दलों द्वारा किए जाने की आवश्यकता है।

    इस प्रकार के रूप में राष्ट्रीय उपायों के कार्यान्वयन के संबंध में कन्वेंशन के अनुच्छेद सातवीं है:

    • प्रत्येक राज्य को पार्टी ने अपने संवैधानिक प्रक्रियाओं के अनुसार, इस कन्वेंशन के तहत अपने दायित्वों को लागू करने के लिए आवश्यक उपाय अपनाने होंगे। विशेष रूप से, यह होगा:

    1. इस तरह की गतिविधि के संबंध में दंडात्मक कानून अभिनीत सहित इस कन्वेंशन के तहत एक राज्य पार्टी के लिए निषिद्ध किसी भी गतिविधि के उपक्रम से अंतरराष्ट्रीय कानून द्वारा मान्यता प्राप्त के रूप में कहीं भी अपनी धरती पर या उसके अधिकार क्षेत्र में किसी अन्य जगह में प्राकृतिक और कानूनी व्यक्तियों निषेध।
    2. इसके नियंत्रण के इस कन्वेंशन के तहत एक राज्य पार्टी के लिए निषिद्ध किसी भी गतिविधि के तहत किसी भी जगह में अनुमति नहीं; और
    3. अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप है, इसकी राष्ट्रीयता रखने, प्राकृतिक व्यक्तियों द्वारा कहीं भी किए गए इस कन्वेंशन के तहत एक राज्य पार्टी के लिए निषिद्ध किसी भी गतिविधि के उप अनुच्छेद (क) के तहत अधिनियमित अपनी दंडात्मक कानून बढ़ाएँ।

    • प्रत्येक राज्य को पार्टी अन्य राज्य दलों के साथ सहयोग करने और सम्मेलनों के तहत दायित्वों के कार्यान्वयन की सुविधा के लिए कानूनी सहायता के उचित प्रपत्र बर्दाश्त करेगा।
    • प्रत्येक राज्य को पार्टी, इस कन्वेंशन के तहत अपने दायित्वों के कार्यान्वयन के दौरान लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए और पर्यावरण की रक्षा करने के लिए उच्चतम प्राथमिकता प्रदान की जाएगी और इस संबंध में अन्य सदस्य देशों के साथ के रूप में उपयुक्त सहयोग करेगा।
    • भारतीय सीडब्ल्यूसी अधिनियम 2000 के अगस्त में पारित किया गया था 2000 की धारा 18 (1) अधिनियम अनुसूचित रसायनों और असतत कार्बनिक रसायनों से संबंधित गतिविधियों में लगे हुए सभी व्यक्तियों की गतिविधियों में लगे हुए हैं जो पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी की आवश्यकता है कि के अपने पंजीकरण प्राधिकारी को सुविधाएं।

    राज्य पार्टी और ओ पी सी डब्ल्यू के बीच संबंध:

    • इस कन्वेंशन के तहत अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए, प्रत्येक राज्य पार्टी को नामित या संगठन और अन्य राज्य दलों के साथ प्रभावी संपर्क के लिए राष्ट्रीय केन्द्र बिन्दु के रूप में काम करने के लिए एक राष्ट्रीय प्राधिकरण की स्थापना करेगा। प्रत्येक राज्य को पार्टी इस कन्वेंशन इसके लिए बल में प्रवेश करती है कि समय पर अपने राष्ट्रीय प्राधिकरण के संगठन को सूचित करेगा।
    • प्रत्येक राज्य को पार्टी इस कन्वेंशन को लागू करने के लिए उठाए गए विधायी और प्रशासनिक उपायों के संगठन को सूचित करेगा।
    • प्रत्येक राज्य पार्टी के रूप में गोपनीय इलाज के लिए और यह इस कन्वेंशन के कार्यान्वयन के संबंध में संगठन से विश्वास में प्राप्त करता है कि जानकारी और आंकड़ों के विशेष हैंडलिंग बर्दाश्त करेगा।
    • यह विशेष रूप से इस कन्वेंशन के तहत और गोपनीयता अनुबंध में उल्लिखित प्रावधानों के अनुसार अपने अधिकारों और दायित्वों के संबंध में इस तरह की जानकारी और डेटा का इलाज करेगा।
    • प्रत्येक राज्य को पार्टी तकनीकी सचिवालय "को सहायता प्रदान करने के लिए अपने सभी कार्यों का प्रयोग करते हुए संगठन के साथ सहयोग करने और विशेष रूप से करने के लिए भी चलाती है।